ऐसे बनाएं बेसन मसाला रोल्स, लें स्वाद का मजा

ऐसे बनाएं बेसन मसाला रोल्स, लें स्वाद का मजा

इंडियन खाने की अगर बात करें तो कई राज्यों में अलग-अलग तरह की स्वादिष्ट डिशेस होती हैं। ऐसी ही एक रेसिपी है बेसन मसाला रोल्स। वैसे तो ये खाने में काफी टेस्टी और इंडियन स्नैक्स रेसिपी है। जो मराठी व्यंजन के अंतर्गत आती है। इसके अलावा ये घर में भी आसानी से और कम समय में बनाकर तैयार की जा सकती है।

सामग्री
1 कप बेसन, 1 बड़ा चम्मच लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट, 1 बड़ा चम्मच बारी़क कटी हरी धनिया, 1/8 छोटा चम्मच हींग, व् छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/8 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, स्वाद अनुसार नमक, तेल आवश्यकता अनुसार

विधि
बेसन रोल्स के लिए सबसे पहले मसाला बनाने के लिए एक पेन में तेल डाले फिर उसमे प्याज़ को डाले और उसे हल्का गुलाबी होने तक भुने, अब उसमे हरी मिर्च और लहसुन का पेस्ट डालकर उसे भी हल्का भून ले। अब उसमे तील डाले और उसे भी थोडा भुने, तील भुन जाए फिर उसमे घीसा हुआ सुखा नारियल डाले और प्याज़ और नारियल को अच्छे से भून ले गैस की आंच कम करके उसमे हल्दी पाउडर, नमक, चीनी, गरम मसाला, लाल मिर्च पावडर, काजू, सुखी किशमिश सभी को डाले और इन सभी को अच्छे से मिलाले। अब सभी मसाले अच्छे से मील जाए फिर गैस बंध करके उसमे बारीक कटा हरा धनिया डाले और मसाले को एक बाउल में निकाल के ठंडा होने दे, तो तैयार है मसाला।

बेसन रोल्स बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, हींग, नमक, हरा धनिया, लहसुन हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पावडर सभी को डाले। अब उसमे आवश्यकता अनुसार पानी डालकर पतला बेटर तैयार करे, आप चीला बना सके उतना पतला बेटर चाहिए। अब एक नॉनस्टिक तवा ले और उसे गर्म होने दे फिर उसमे बनाए बेटर को डाले और ढ़ोसा के जितना पतला उसे फेला के बेसन चीला बना ले। अब उसके चारो और तेल डालकर चीला को पलट दे, इस प्रकार दोनों और चीला को पका ले, सभी बेसन चीला को इस प्रकार तैयार करे।

अब बेसन मसाला रोल्स को एसेम्बल करने के लिए एक प्लेट में सबसे पहले बेसन चीला को रखे फिर उस पर तैयार मसाले के मिश्रण को डालकर फैलाएँ, एक बेसन रोल में 1 से 1।1/2 बड़ा चम्मच जितनी स्टफिंग लगेगी। अब मसाला डालने के बाद उसे रोल करे और फिर उसे 1 से 2 इंच के टुकड़ो में काट ले, इस प्रकार सभी बेसन मसाला रोल्स को तैयार करे। अब एक सर्विंग प्लेट ले, उसमे सभी रोल्स को रखे फिर उसे हरे धनिये की पत्ती से सजाकर सर्व करे।