झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते हैं, ये 5 फ्रूट्स

झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते हैं, ये 5 फ्रूट्स

बढ़ती उम्र में झुर्रियों की परेशानी होना काफी आम है. इसके लिए आप मेकअप या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप झुर्रियों को रोकने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं.

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन खूबसूरत और बेदाग हो. स्किन की खूबसूरती के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपयोग करते हैं. हालांकि, बढ़ती उम्र में झुर्रियों की परेशानी होना काफी आम है. इसके लिए आप मेकअप या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप झुर्रियों को रोकने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं और झुर्रियों को दूर करने में सहायता करते हैं –

पपीता

पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में सहायता करते हैं. यही वजह है कि पपीते का उपयोग कई तरह की स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है. आप चाहें तो पपीते का सेवन कर सकते हैं या इसका उपयोग फेस पैक के तौर पर कर सकते हैं.

बादाम 

बादाम ना सिर्फ हमारे दिमाग के लिए अच्छा होता है, बल्कि स्किन के लिए भी लाभकारी है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं जो उसके में कसाव लाने में सहायता करते हैं. इसके साथ ही यह स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और उसे चमकदार बनाता है. आप प्रतिदिन दूध के साथ या भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं.

ग्रीन टी 

ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. यह ना सिर्फ वेट लॉस में सहायता करती है, बल्कि इसके उपयोग से स्किन की खूबसूरती बरकरार रहती है. ग्रीन टी में केटेचिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में सहायता करता है.

बेरीज

बेरीज का सेवन हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है. ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी आज स्ट्रॉबेरीज में फ्लेवनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स उपस्थित होते हैं. इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलाजन को मजबूत करके झुर्रियों को दूर करने में सहायता करता है.

एवाकाडो

एवाकाडो को त्वचा के लिए सुपरफूड माना जाता है. इसमें विटामिन बी और ई की भरपूर मात्रा उपस्थित होती है. यह एजिंग के लक्षणों को रोकने में सहायता करते हैं और झुर्रियों को दूर करते हैं.