सूखी खांसी से हैं परेशान तो इन खास तरीको को अपनाए, पढ़े

सूखी खांसी से हैं परेशान तो इन खास तरीको को अपनाए, पढ़े

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण की वजह से पूरी संसार में लोग दहशत में हैं। कुछ लोगों में कोविड-19 (Covid-19) रोग सर्दी, खांसी व बुखार की तरह होती है।

 कोविड-19 रोग का पहला लक्षण सूखी खांसी व बुखार होता है। ऐसे में अगर सामान्य सूखी खांसी की कठिनाई भी होती है तो कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का भय लगा रहता है। myUpchar से जुड़े एम्स के डाक्टर नबी वली के अनुसार सूखी खांसी में कफ (Cough) नहीं बनता है। इसका कारण साधारण ठंड, धूम्रपान, फेफड़ों की रोग या कैंसर, अस्थमा हो सकते हैं। सामान्य खांसी को कुछ घरेलू नुस्खों से भी सही किया जा सकता है। आइए जानते इन नुस्खों के बारे में –

दमबेल की पत्ती का पानी पीएं
दमबेल एक औषधीय पौधा है, जो आमतौर पर हर स्थान पाया जाता है। इसकी चार-पांच पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें व पानी को छान कर पी लें। इसे पीने के 15 से 20 मिनट बाद ही उल्टी होने लगती है। ऐसा करने से पेट व गले में उपस्थित टॉक्सिन, पित्त और कफ बाहर निकल जाता है। ऐसा लगातार दो-तीन दिन करने से खांसी अच्छा होती है। इसका सेवन करने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे दिन में एक बार ही लेना चाहिए व दो या तीन दिन से ज्यादा नहीं लेना चाहिए, क्योंकि बार-बार उल्टी होने से शरीर में कमजोरी भी आ सकती है।
अदरक व शहद का मिश्रण
myUpchar से जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार सूखी खांसी अच्छा करने के लिए घर में ही उपस्थित अदरक व शहद लाजवाब औषधि है। इनका मिलावट तैयार करने के लिए अदरक को पीसकर निचोड़ कर इसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। दिन में चार से पांच बार इस मिलावट को चूसते रहें। गले में आराम लगेगा व खांसी दूर हो जाएगी। अगर इस मिलावट में थोड़ी सी काली मिर्च मिला लेंगे तो जल्द लाभ होगा।

हल्दी के दूध में मिलाएं खारक तो होगा जल्दी फायदा
हल्दी का दूध भी खांसी में लाभदायक होता है। हल्दी में एंटी बैक्टेरियल व एंटी वायरल गुण होते हैं। संक्रमण से बचाने में सहायता करता है। हल्दी का दूध रोज रात में सोने से पहले पीने से सूखी खांसी अच्छा होती है। सामान्य हल्दी दूध लेने के बजाय इसके में चार-पांच खारक मिलाकर लेने तो जल्दी लाभ होगा।

लहसुन भी दूर भगाता है सूखी खांसी
लहसुन की तासीर गर्म होती है व इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। लहसुन की कुछ कलियों को घी में अच्छी तरह भून कर गर्मागर्म खाने से गले में सेंक लगती है व गले को आराम मिलता है। सूखी खांसी के लिए लहसुन को रामबाण औषधि माना जाता है।

ये घरेलू नुस्खे भी पहुंचाते हैं फायदे
काली मिर्च को शहद, जायफल के साथ लेने से जल्द लाभ मिलता है। इसे दिन में तीन से चार बार लेते रहना चाहिए। इसके सेवन के बाद गर्म पानी पीना चाहिए।

-

गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है व गले में दर्द की समस्या भी अच्छा होती है। दिन में दो बार नमक के गरारे नियमित करने से जल्दी लाभ मिलता है।