घर में फैला वास्तुदोष भी देता क़र्ज़ को बढ़ावा, कैसे दूर करें

घर में फैला वास्तुदोष भी देता क़र्ज़ को बढ़ावा, कैसे दूर करें

कुछ लोग मेहनत तो खूब करते हैं लेकिन पैसा उस मेहनत के अनुसार कमा नहीं पाते जिंदगी में ऐसे कई उत्तर चढ़ाव आते है जिसमे उलझकर व्यक्ति अपने घुटने टेक देता है। उन परिस्थितियों से निकलने के लिए वह कर्ज का सहारा लेता है और उस कर्ज में इतना डूब जाता है की उसमे से निकल पाना मुश्किल हो जाता है।

ये वास्तुदोष हो सकते है कर्जे के कारण:

# सीधी दीवार : घर बनवाते समय इस बात का खास ध्यान रखे की उत्तर व दक्षिण की दीवार बिलकुल सीधी हो किसी भी प्रकार से वह दीवार टेडी मेडी न बने। घर के सभी कोने एक सामान होना चाहिए। 

# दर्पण का होना : वास्तु दोष से बचने के लिए घर के दक्षिण और पश्चिम की और कभी भी दर्पण नहीं लगाना चाहिए। यह वास्तु दोष का कारण बन सकता है।

# ढलान : घर का उत्तर-पूर्व भाग का ताल ज्यादा ढलान में होना चाहिए। उत्तर-पूर्व भाग जितना गहरा और जितना ढलान में रहेगा घर में उतनी अधिक सम्पति आएगी।

# टैंक, कुआं या नल : घर के दक्षिण दिशा में कभी भी नल, कुआ, हेण्डपम्प, या अन्य कोई जल स्तोत नहीं होना चाहिए। जिस घर्म में ऐसा होता है उस घर में दरिद्रता का वास होता है।

# भारी वस्तु : घर की उत्तर दिशा एवं पूर्व दिशा में कभी भी भारी वस्तुए को न रखे।ऐसा करने से व्यक्ति कर्ज में और भी डूबता जाता है।

# टॉयलेट न होना : घर के दक्षिण व पश्चिम भाग में कभी भी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति और भी कर्जा लेना पड़ता है।

# पहली किश्त : किसी भी तरह से लिया गया कर्ज की पहली किश्त आप मंगलवार को जमा करे ऐसा माना जाता है की मंगलवार को पहली किश्त जमा करने से कर्ज जल्द से जल्द ख़त्म हो जाता है।


ये 4 प्यारी मिठाइयां जिन्हें आपको अपनी शादी में खानी चाहिए

ये 4 प्यारी मिठाइयां जिन्हें आपको अपनी शादी में खानी चाहिए

अगर आप आमतौर पर भारतीय शादियों में बनाए जाने वाले डेजर्ट की ट्रैडिशनल लिस्ट से ऊब चुके हैं, तो ये समय आपकी सोच को सीमित करने का है.

आखिरकार, हम में से ज्यादातर ने परिवार के हर दूसरे समारोह में गाजर का हलवा, आइसक्रीम के साथ गुलाब जामुन और कुल्फी की एक वाइड रेंज का स्वाद चखा है.

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी के मेहमान आपके मेनू से खुश हों, तो जलेबी जैसे क्लासिक्स से आगे बढ़ने और बदलाव का ऑप्शन चुनने का समय आ गया है.

हम आपके लिए फ्यूजन डेजर्ट की एक डार्लिंग लिस्ट लेकर आए हैं, जिसे आप अपने विवाह समारोह में सभी को रोमांचित करने के लिए परोस सकते हैं.

आयरिश क्रीम फिलिंग के साथ हेजलनट ट्यूल्स

अपने मेनू में कुछ एक्साइटमेंट जोड़ने का एक शानदार तरीका है लिकर टिंटेड डेजर्ट. जबकि रम बॉल्स आपकी थीम के साथ अच्छी तरह से नहीं जा सकते हैं, आप हमेशा हेजलनट ट्यूल्स का ऑप्शन चुन सकते हैं जो बेली के आयरिश क्रीम फिलिंग से भरे होते हैं.

क्यूंकि इन्हें खूबसूरती से प्रस्तुत किया जाता है और इन्हें चलते-फिरते खाया जा सकता है, ये आपके शादी के मेनू में एक स्वादिष्ट फिनिश बनाता है.

रसमलाई मैकरॉन

जबकि मैकरॉन ट्रैडिशनल रूप से एक फ्रांसीसी मिठाई है, भारतीय स्वाद के साथ मेरिंग्यू-बेस्ड डेलीकेसी को फिर से बनाया जा सकता है. बस अपनी पसंदीदा देसी मिठाई चुनें और अपने शेफ से इन्सपायर्ड फ्यूजन कन्फेक्शन तैयार करने के लिए कहें.

क्यूंकि मैकरॉन हल्के और स्वादिष्ट होते हैं, इसलिए आपको उन्हें ऐसी मिठाई के साथ मिलाना चाहिए जो तालू पर हल्की हो. रसमलाई मैकरॉन आपके मेनू में एक एक्सीलेंट एडिशन हो सकता है. आप अपने इवेंट के लिए राबड़ी मैकरॉन भी देख सकते हैं.

एक स्वादिष्ट मैंगो मेरिंग्यू केक

ये एक ऐसी डिश है जिसे आम के मौसम में सबसे अच्छा परोसा जाता है. ये इसेंशियल रूप से एक स्टनिंग मेरिंग्यू लेयर के साथ एक आम का केक है.

टैंग के लिए लेमन जेस्ट, मस्कारपोन चीज और ताजी मैंगो प्यूरी दूसरा दिलचस्प एलीमेंट्स हैं जो इस केक को हर अवसर पर बहुत पसंद करते हैं.

पिस्ता लेस तुर्की डिलाइट

वो दिन लद गए जब आपके मेनू में पेस्टी चीजकेक या चॉकलेट सूफल एकमात्र विदेशी डेजर्ट हुआ करते थे. आज, आप पिस्ता के साथ सुगंधित और पौष्टिक तुर्की खुशी का ऑप्शन चुन सकते हैं.

आप अपने शेफ को पकवान की प्रेजेंटेशन में विशेष प्रयास करने के लिए कह सकते हैं और इस डिश के पीछे की साजिश को जोड़ने के लिए ऑर्नेट सिल्वर प्लेटर्स पर इसे परोस सकते हैं.