आज हम आपको बताने जा रहे हैं,त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है सोडा वॉटर

आज हम आपको बताने जा रहे हैं,त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है सोडा वॉटर

चेहरा साफ रखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स घरेलू नुस्खे उपयोग करती है. हालाँकि फिर भी कई बार चेहरे पर निखार नहीं आता, हालाँकि कभी आपने सोडा वॉटर चेहरे पर प्रयोग किया है. जी दरअसल सोडा वॉटर से चेहरा धोने से भी चेहरा ग्लोइंग और चमकदार बनता है और यह त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर करता है और चेहरे पर निखार लाने पर भी सहायता करता है. हालाँकि सोडा वॉटर आपकी त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है, यह आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है सोडा वॉटर?- धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की नुकसानदायक किरणों के कारण त्वचा पर अधिक असर दिखाई देता है. इसी के साथ त्वचा की टाइप के कारण भी कई बार त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती है. हालाँकि आप सादे पानी की स्थान चेहरा धोने के लिए सोडा वॉटर का प्रयोग कर सकते हैं. जी दरअसल सोडा वॉटर उपयोग करने से त्वचा अंदर से साफ होती है और यह आपकी त्वचा में उपस्थित गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल को भी साफ करने में भी बहुत ही मददगार माना जाता है.

पिंपल्स करे कम- यह त्वचा पर उपस्थित एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी, रोम छिद्रों को खोलने में और ब्लैक हैड्स को साफ करने में सहायता करता है. ऐसे में इसका उपयोग करने से चेहरे पर धीरे-धीरे मुंहासे कम होने लगते हैं.

एलर्जी करे दूर- सोडा वॉटर चेहरे पर पाए जाने वाले नुकसानदायक बैक्टीरिया को साफ करता है और यदि आपको चेहरे पर लाल चकत्ते, खुजली या किसी तरह की एलर्जी है तो आप इसका चेहरा पर उपयोग कर सकते हैं.

चेहरे पर लगाएं इंस्टेंट ग्लो- सोडा वॉटर चेहरे के दाग-धब्बों, मुहांसों को दूर करके चेहरे के जिद्दी निशानों को भी साफ करने में सहायता करता है. जी दरअसल इसका पीएच सामान्य पानी से अधिक होता है. ऐसे में यदि आप चेहरे पर इसका उपयोग करते हैं, तो आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी आता है.

डेड स्किन से दिलवाए छुटकारा- यह चेहरे की डेड स्किन से भी राहत दिलवाता है, इसके लिए आप चेहरा धोते समय धीरे-धीरे त्वचा की इससे मालिश करें.

ऐसे बनाएं घर पर सोडा वॉटर- 
सामग्री-
नींबू – 4-5
बेकिंग सोडा – 2 चम्मच
नमक – 1 चम्मच

कैसे बनाएं?- सबसे पहले आधी बाल्टी पानी में बेकिंग सोडा मिलाएं. इसके बाद इसमें नमक या नींबू दोनों में से एक चीज मिलाएं. अब सारी चीजों को पानी में अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस पानी से आप अपना चेहरा धो लें. हालाँकि इस बात का खास ध्यान रखें कि सोडा वॉटर आंखों में न जाए. आप चेहरे पर 15 मिनट लगा रहे दें और तय समय के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.