पश्चिम अफ्रीका का 'लैंडलॉक' देश बुर्किना फासो में एक बड़े हमले को दिया गया अंजाम, जानिए

पश्चिम अफ्रीका का 'लैंडलॉक' देश बुर्किना फासो में एक बड़े हमले को दिया गया अंजाम, जानिए

पश्चिम अफ्रीका का 'लैंडलॉक' देश बुर्किना फासो में एक गिरजाघर (चर्च) में रविवार को एक बड़े हमले को अंजाम दिया गया. इस हमले में कम से कम 14 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि गिरजाघर में श्रद्धालुओं को निशाना बना यह हमला किया गया है, जबकि इस वर्ष कई व हमले श्रद्धालुओं को निशाना बनाकर किया जा चुका है.

 

सरकारी बयान में बोला गया है कि रविवार की प्रार्थना के दौरान नाइजर से लगती पूर्वी सीमा के पास नतोकुउरा शहर में हथियारों से लैस अज्ञात लोगों ने ‘प्रोटेस्टेंट’ गिरजाघर पर हमला किया. इस हमले में ‘दुर्भाग्य से 14 लोगों की जान चली गई व कई अन्य घायल हो गए.’

हमलावर की तलाश में जुटी पुलिस

इस घटना के बाद सारे देश में जहां लोगों में आक्रोश है वहीं सुरक्षा बल हमलावरों की तलाश में जुट गई है. सुरक्षा सूत्र के हवाले से मीडिया में बताया गया है कि सुरक्षाबल हमलावरों की तलाश कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर स्कूटर से फरार हो गए थे.

गौरतलब है कि इस पश्चिमी अफ्रीकी देश में फरवरी से ईसाई समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. इससे पहले हुए हमलों में 21 लोग मारे गए थे.

 

वहीं पिछले वर्ष अक्टूबर में एक मस्जिद पर हुए हमले में 15 लोग मारे गए थे व दो गंभीर रूप से घायल हो गए थे. हजारों स्कूलों को बंद करने के लिए विवश करने के बाद 2015 से बुर्किना फासो में जिहादी हमले बढ़े हैं.

मालूम हो कि पड़ोसी देश माली से सीमा पर प्रयत्न बढ़ने के बाद वहां से 2012 में फ्रांसीसी सैनिकों को खदेड़ने से पहले इस्लामी आतंकियों ने देश के उत्तर में अतिक्रमण कर लिया था.