दोहा में चल रही अमरीका-तालिबान शांति बातचीत में दोनों पक्षों को हिंसा में आई कमी

दोहा में चल रही अमरीका-तालिबान शांति बातचीत में दोनों पक्षों को हिंसा में आई कमी

दोहा में चल रही अमरीका-तालिबान शांति बातचीत के करीबी सूत्रों ने बोला है कि दोनों पक्षों को हिंसा में कमी,संघर्षविराम व अंतर-अफगान बातचीत सहित कई मुद्दों पर सहमति बनानी अभी बाकी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सात दिसंबर को बातचीत प्रारम्भ हुई थी व कतर की राजधानी में बंद कमरे में बातचीत चल रही है.

सोमवार को बोला कि तालिबान अभी भी संघर्षविराम समझौते को जल्दबाजी का निर्णय मानता है व वे अभी तक केवल अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए हैं.

उन्होंने बोला कि अगर समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं, तो तालिबान 10 किलोमीटर की दूरी के भीतर अमेरिकी ठिकानों पर हमले नहीं करने के लिए सहमत होगा.

इस बीच, तालिबान के एक पूर्व कमांडर सैयद अकबर आगा ने कहा, "समझौता लगभग तय है. केवल कुछ ही मामले शेष हैं, जिन पर दोनों पक्ष चर्चा कर रहे हैं व संघर्षविराम उनमें से एक है." मुख्य कार्यकारी ऑफिसर अब्दुल्ला अब्दुल्ला के ऑफिस के एक प्रवक्ता ने बोला कि काबुल व वाशिंगटन शांति बातचीत पर समन्वय कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, "हिंसा में कमी, संघर्षविराम पर सहमति, वार्ता के लिए एक समावेशी प्रतिनिधिमंडल का गठन व अंतर-अफगान बातचीत प्रारम्भ करना हमारे व हमारे सहयोगियों की सामूहिक मांगें हैं."