लेपच: पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए ADB प्रतिबद्ध

लेपच: पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए ADB प्रतिबद्ध

आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे पाक को एक बड़ी राहत मिली है. दरअसल, एशियन डेवेलपमेंट बैंक (ADB) ने पाक को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने और गिरती अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एक अरब डॉलर के इमरजेंसी लोन को मंजूरी दी है.

एडीबी ने शुक्रवार को एक बयान देते हुए ये जानकारी दी. डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, त्वरित लोन एक मल्टी डोनर आर्थिक सुधार प्रोग्राम का भाग है, जिसका नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) करता है.

एडीबी ने कम किया हिंदुस्तान की ग्रोथ रेट का अनुमान, जानिए क्या है एशिया का हाल

इस लोन को पाक के द्वारा सुधारों और कार्रवाई के क्रियान्वयन के बाद मंजूरी दी गई. ये सुधार और कार्रवाई आईएमएफ द्वारा समर्थित होती है. इस सुधार और कार्रवाई के तहत देश के चालू खाता घाटे में सुधार, अपने राजस्व आधार को मजबूत करना, व आर्थिक संकट के सामाजिक असर के विरूद्ध गरीबों की रक्षा करना होता है.

पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए ADB प्रतिबद्ध: लेपच

पाकिस्तान को लोन देने के मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए एडीबी के मध्य और पश्चिम एशिया के महनिदेशक वर्नर लेपच ने बोला कि बैंक पाक को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे यह अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सके.

यह घटनाक्रम एडीबी द्वारा सितंबर में देश की अर्थव्यवस्था के बीते वर्ष के मुकाबले धीमी रहने की उम्मीद की पुष्टि किए जाने के बाद आया है. इसके साथ ही जीडीपी वृद्धि के वित्त साल 2020 में 2.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

भारत में नोटबंदी के कारण विकास दर 7 प्रतिशत रहेगी : एडीबी

आपको बता दें कि आजादी के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब पाक की अर्थव्यवस्था की हालत इतनी बेकार हुई है. पाक में महंगाई चरम पर है. इसके अतिरिक्त पाक में सियासी घमासान भी मचा हुआ है.