कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख

कोरोना संक्रमण के चलते दूसरे देशों को टीके की आपूर्ति कम कर सकता है भारत : गावी प्रमुख

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत अब दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई कम कर सकता है। यह बात ग्लोबल अलायंस फॉर वैक्सीन्स एंड इम्युनाइजेशन (गावी) के प्रमुख सेठ बर्कले ने कही है। गावी ने यह आशंका भारत में पिछले कुछ दिनों में बढ़ रहे कोरोना केसों को लेकर जताई है। भारत में पहली बार सोमवार को एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए कोरोना के मामले सामने आए।

भारत 80 से ज्यादा देशों को 6.45 करोड़ वैक्सीन की डोज सप्लाई कर चुका

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत अब तक 80 से ज्यादा देशों को करीब 6.45 करोड़ वैक्सीन की डोज सप्लाई कर चुका है। बता दें कि गावी एक पब्लिक-प्राइवेट साझेदारी के तहत किया गया एक गठबंधन है जो विकासशील देशों को वैक्सीन पहुंचाने का काम करता है।

भारत विकासशील देशों को वैक्सीन सप्लाई करने के मामले में पहले स्थान पर


गावी के सीईओ सेठ बर्कले ने एक इंटरव्यू में कहा, 'भारत विकासशील देशों को वैक्सीन सप्लाई करने के मामले में पहले स्थान पर है। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण, भारत सरकार ने अपने टीकाकरण अभियान को तेज किया है और इसका मतलब है कि उन्हें अधिक डोज की जरूरत होगी। इसका सीधा असर दुनियाभर के देशों को मिलने वाली वैक्सीन पर पड़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन गावी बोर्ड के नामित सदस्य

अमेरिका की नई नीति: ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा
अमेरिका की नई नीति: ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा
यह भी पढ़ें
पिछले वर्ष दिसंबर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को भी गावी के बोर्ड के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। सेठ बर्कले ने आगे कहा, हमें उम्मीद थी कि मार्च-अप्रैल तक करीब 9 करोड़ वैक्सीन की डोज (भारत से) मिल जाएगी, लेकिन अब इसमें कमी आएगी।

बर्कले ने कहा, 'अभी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लोगों तक वैक्सीन पहुंचे। अमीर देशों ने अपनी बड़ी आबादी को वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है। हमें उम्मीद है कि वे बाकी दुनिया को भी अपनी वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे। वे उन वैक्सीन को भी दे सकते हैं, जिसका वे इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं। जैसे अमेरिका में सिर्फ मॉडर्ना, फाइजर और जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन नहीं है, बल्कि वहां उसके पास नोवावैक्स और एस्ट्राजेनेका भी उपलब्ध है।'


भारत से लौटने वाले अपने नागरिकों से रोक हटा लेगा ऑस्ट्रेलिया

भारत से लौटने वाले अपने नागरिकों से रोक हटा लेगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन ने कहा कि अगले शनिवार से ऑस्ट्रेलिया कोविड से प्रभावित भारत से लौटने वाले अपने नागरिकों से प्रतिबंध हटा लेगा। उसी दिन स्वदेश वापसी वाली पहली फ्लाइट ऑस्ट्रेलियाई शहर डारविन में लैंड करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इतिहास में पहली बार भारत में 14 दिन या उससे अधिक रहकर लौटे अपने नागरिकों पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया था। ताकि वह ऑस्ट्रेलिया में लैंड न कर सकें। लेकिन अब यह प्रतिबंध अगले शनिवार से हटा लिया जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस प्रतिबंध का पालन नहीं करने पर पांच साल की जेल या 66 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (50,899 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाने का निर्णय लिया था। सरकार के इस फैसले से ऑस्ट्रेलियाई सांसदों, डॉक्टरों, व्यापारियों और सिविल सोसाइटी के लोगों ने सख्त एतराज जताया था। उन्होंने भारत में ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को छोड़ने और वापसी पर जुर्माना और जेल की धमकी देने का विरोध किया था।


सरकार का यह आदेश संभवत: 15 मई को खत्म हो रहा है। शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के बाद मोरिसन ने कहा कि इस तारीख को और आगे बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। लिहाजा, अब ऑस्ट्रेलिया 15 से 31 मई के बीच भारत से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए तीन उड़ानें भेजेगा। पहली फ्लाइट 15 मई को डारविन पहुंचेगी। भारत से सीधे ऑस्ट्रेलिया आने वाली वाणिज्यिक उड़ानों पर अभी भी प्रतिबंध है। मोरिसन ने कहा कि फिलहाल उन्हीं ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को वापस लाया जाएगा जो भारत में उच्चायोग और काउंसलर आफिस में अपना पंजीकरण करा चुके हैं।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान