ईरान प्रदर्शनों में अमरीका ने बोला, 'सरकार विरोधी प्रदर्शनों में इतने से अधिक लोगों की मृत्यु के लिए ईरान जिम्मेदार'

ईरान प्रदर्शनों में अमरीका ने बोला, 'सरकार विरोधी प्रदर्शनों में इतने से अधिक लोगों की मृत्यु के लिए ईरान जिम्मेदार'

 ईरान में सरकार के विरूद्ध हुए प्रदर्शनों में अब तक कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसी कड़ी में अमरीका ने बोला है कि हाल के सरकार विरोधी प्रदर्शनों में 1,000 से अधिक लोगों की मृत्यु के लिए ईरान जिम्मेदार है.

समाचार एजेंसी एफे ने ईरान के लिए विदेश विभाग के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक के हवाले से बताया 'प्रतीत होता है कि शासन ने विरोध प्रदर्शन प्रारम्भ होने के बाद से 1,000 से अधिक ईरानी नागरिकों की मर्डर की हो सकती है.’

 

हालांकि, हुक ने बोला कि वह इस आंकड़े के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, क्योंकि ईरानी शासन जानकारी को अवरुद्ध करता है. हुक के अनुसार, माहशहर में एक विरोध प्रदर्शन में सौ से अधिक लोग मारे गए व जब यह समाप्त हो गया तो शवों को ट्रकों में लाद दिया गया.

15 नवंबर को प्रारम्भ हुआ था प्रदर्शन

उन्होंने कहा, 'हमें अभी तक नहीं पता है कि ये मृत शरीर कहां ले जाए गए, लेकिन हमें इस बारे में ज्यादा से ज्यादा पता चल रहा है कि ईरानी शासन अपने लोगों के साथ कैसा व्यवहार करता है.’

इसके जवाब में, ईरान के जूडिशल प्रवक्ता अधीन हुसैन इस्माइली ने बोला कि दुश्मन समूहों द्वारा दी जा रही संख्या व आंकड़े बिलकुल झूठ हैं व जो उन्होंने घोषणा की, उन आंकड़ों में गंभीर अंतर है.

 

तेल की बढ़ती कीमतों व राशनिंग को लेकर ईरान में 15 नवंबर को विरोध प्रदर्शन प्रारम्भ हुए थे. अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी गुरुवार को मीडिया से बात करने के दौरान विरोध प्रदर्शन का जिक्र किया.

उन्होंने बोला कि ईरानी शासन ने बहुत कम समय में सैकड़ों लोगों को मार डाला है. वे प्रदर्शनकारियों को मार रहे हैं. कुछ दिनों पहले, ट्रंप ने ईरान पर हजारों लोगों की मर्डर का आरोप लगाया था.