तुलसी के पत्ते के सेवन से क्या होते हाँ लाभ, जाने

तुलसी के पत्ते के सेवन से क्या होते हाँ लाभ, जाने

अगर आप धूम्रपान करना छोड़ना चाहते हैं व लाख कोशिशों के बाद भी इस आदत से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आपके लिए एक जोरदार घरेलू तरीका. तुलसी के पत्तों के प्रयोग से आप अपनी धूम्रपान की आदत को बॉय—बॉय कह सकते हैं.

— तुलसी के पत्ते में एंटी स्ट्रेस एजेंट पाए जाते हैं. माना जाता है कि ये एंटी स्ट्रेस एजेंट आपके तनाव व मानसिक असंतुलन को अच्छा करते हैं. ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने की ख़्वाहिश हो तो आप तुलसी के पत्ते चबाएं. थोड़ी ही देर में आपके मुंह में तुलसी की सुगंध फैल जाएगी. इसके कुछ देर बाद आपकी स्मोकिंग की ख़्वाहिश दम तोड़ती दिखेगी. ऐसा लगातार करन से कुछ ही दिनों में आप स्मोकिंग को अलविदा कह देंगे.

— आपको याद होगा कि देश में कुछ वर्ष पहले चिकनगुनिया का रोग महामारी की तरह फैल गया था. इस दौरान इस रोग के लिए उपलब्ध दवाईयों को लेकर गंभीर संकट पैदा हो गया था. इसी बीच एक आयुर्वेदिक नुस्खा भी सामने आया. इसमें बताया गया कि तुलसी के पत्तों का काढा बनाकर पीने से यह रोग मिट जाता है व फिर कभी सामने नहीं आता है. तुलसी व चीनी की स्थान गुड़ का प्रयोग कर यह काढा बनाया जा सकता है. इस काढे को सुबह—सुबह पीना फायदेमंद होता है.

— तुलसी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण होता है. खासकर सर्दी, खांसी व जुकाम में यह लाभकारी साबित होती है. जुकाम होने पर आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे जरूर लाभ मिलेगा.


— यौन रोगों के इलाज में भी तुलसी का उपयोग किया जाता है. पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में तुलसी के बीज लाभकारी होते हैं. यौन दुर्बलता व नपुंसकता में भी तुलसी के बीज लाभ पहुंचाते हैं.

— तुलसी के पत्ते पीसकर उसका लेप लगाने से कील—मुंहासे से भी निजात पाई जा सकती है. अगर चेहरे पर केवल एक मुंहासा हो तो उस पर भी हल्का तुलसी का लेप लगाएं, दूसरे ही दिन यह गायब हो जाएगा.