किनवा कितना होता हैं आपके फायदेमंद, आइए जानिए

किनवा कितना होता हैं आपके फायदेमंद, आइए जानिए

कई लॉगो में खाने पचने या पाचन सी जुडी हुई समस्याए होती है ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा उन्हें गेहू सी बनी चीजे खाने से परहेज के लिए सलाह दी जाती है इसके अतिरिक्त जो लोगग्लूटेन-इंटॉलरेंस के शिकार होते है इन्हे भी ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमे ग्लूटेन होता है खाने से परहेज करना होता है ऐसे में हम आपको एक ऐसे फ़ूड के बारे में बताने जा रहे है

जो आपके ग्लूटेन लेवल को भी मैनेज करता है साथ ही बहुत ही हेल्थी भी है. हम बात कर रहे है किनवा की, जी हाँ किनवा स्वास्थ्य हे लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है इसमेंआयरन, मैग्नीशियम, रिबोफ्लेविन व मैगनीज़ जैसे कई तत्व होते हैं. जो, शरीर की न्यूट्रिशनल ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं. इसमें, पोटैशियम व डायटरी फाइबर भी होता है. जिससे, यह एक सम्पूर्ण भोजन का प्रोफाइल प्राप्त करता है.इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है आइये जानते है इसके स्वास्थय लाभों के बारे में । ।

किनवा में डायटरीफाइबर प्रचुरमात्रा में होने के कारण इसे डायबिटीज के मरीजों के साथ साथ बवासीर, ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी खाने की सलाह दी जाती है जिससेइनके पाचन को दुरुस्त किया जा सके. खासकर ऐसे लोग जिन्हे शाकाहारी खाने की सलाह दी जाती है वे लोग खाने में किनवा के सेवन से नुट्रिशन की कमी को भी पूरा कर सकते है क्योकि इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है यहाँ तककी बॉडी बिल्डिंग से जुड़े लोग इसका ख़ास रूप सेसेवन करअपने प्रोटीन डाइट को पूरा करते है इसके सेवन से भूख जल्दी नहीं लगाती व आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है इसलिए इसके सेवन की वेट लोस्स में भी लिया जाता है.