भिंडी हमारे स्वस्ध के लिए कितनी होती हैं लाभकारी, जानिए

भिंडी हमारे स्वस्ध के लिए कितनी होती हैं लाभकारी, जानिए

भारतीय भोजन में मिलने वाली सब्जी भिंडी में स्वास्थ्य का खजाना है ये हर आयु व बिमारियोंमें खाने के लिए सेफ मानी जाती है. इसके पोषक तत्वों की अगर बात की जाए तो जिसे कारण इसे स्वास्थ्य का खजाना बोला जाता है तो आपको ये जानना जरुरी है कि इसमें भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो की इसके सेवन के मेहतवा को बढ़ाता है इस डिएटरी फाइबर की सहायता से ये भोजन में पाए जाने वाले अलावा शुगर को सोख लेता है जो की रकत में पाए जाने वाले शुगर के स्टार को कम करने में सहायक हो जाता है इसलिए डायबिटीस के मरीजों के लिए इसके सेवन की विशेष सलाह दी जाती है.

इसके अललवा आपको ये जानना भी जरुरी है की भिंडी कके सेवन से डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहड्रेट के सेवन को कम करने की भी सलाह दी जाती है व भिंडी में कार्बोहायड्रेट के साथएंटी-डायबिटिक तत्व इसके ठीक प्रयोग को बढ़ाने, इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने व बीटा सेल्स के नवीनीकरण जैसी प्रक्रियाओं को बढ़ाने वाले एंजाइम्स की मात्रा बढ़ाते हैं. भिंडी के सेवन से पैंक्रियाज को मदद मिलती है की ये अलावा शुगर को कम कर सके व साथ ही इसकी सहायता से रक्त में शुगर की मात्रा की कार्य किया जा सके.

सिर्फ इतना ही नहीं डायबिटीस के मरीजों के अतिरिक्त वेट लोस्स के लिए भी भिंडी का सेवन का महत्वा होताहै. क्योकि इसमें कैलोरी कम होती है इसलिए इसके सेवन से कैलोरी की मात्रा बढ़ने की संभावना नहीं होती व वेट लोस्स सरलता से किया जा सकता है.