शरीर में विटामिन बी12 की कमी से आप हो सकते हैं इन रोगों के शिकार

शरीर में विटामिन बी12 की कमी से आप हो सकते हैं इन रोगों के शिकार

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण 1. त्वचा का पीला पड़ना
2. जीभ का लाल हो जाना
3. मुंह में छाले होना
4. आंखो की रोशनी कम होना
5. डिप्रेशन, कमजोरी और सुस्ती
6. चलने और बोलते समय परेशानी आना
7. सांस फूल जाना
8. भूख कम लगना

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग 1. एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर एनीमिया जैसी गंभीर परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में कमी आती है. ऐसे में हीमोग्लोबिन का लेवल भी कम होने लगता है और एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है.
यह भी पढ़ें
2. डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि इसकी कमी होने पर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को काफी हानि पहुंच सकता है, जिसकी वजह से मानसिक से जुड़ी कई तरह की रोंगों हो सकती है. इन्हीं रोग में से एक डिमेंशिया है. डिमेंशिया एक गंभीर रोग है. जिसमे पीड़ित आदमी की मानसिक हालत ठीक नहीं रहती है और वह सोचने-समझने ह सोचने-समझने लायक भी नहीं रहते है.
3. हड्डियों से जुड़ी समस्याओं हो सकती
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर हड्डियों से जुड़ी समस्याओं हो सकती है. क्योंकि इसकी कमी होने पर हड्डियों और जोड़ो में दर्द होने लगती है. साथ ही विटामिन बी12 की कमी होने पर कमर और पीठ में भी दर्द होने लगते है.
यह भी पढ़ें
4. स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि विटामिन बी12 की कमी होने से स्किन पर किसी भी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है. साथ ही इसकी कमी होने पर घाव भरने में समय लगता है और स्किन पीला पड़ने लगता है.