पेट की गैस के उपचार के लिए अपने यह टिप्स

पेट की गैस के उपचार के लिए अपने यह टिप्स

पेट की गैस व एसिडिटी की समस्या से तुरंत राहत न मिले तो समस्या विकराल रूप ले लेती है. अकसर देखा गया है पार्टी मे कुछ ज्यादा ही खा लेने के बाद पेट पर पड़े अलावा दवाब के बाद गैस या एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में जरुरी है की इसका उपचार किया जाए इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है.

- गैस या एसिडिटी उठाने पर सबसे असरदार व रामवाण तरीका है की मुँह खोलकर जोर से गहरी सांस लेना प्रारम्भ कर दे जिससे सास फेफड़ो में जाने लगे ऐसा तब तक करे जब तक आपको अच्छा न लगने लगे व जलन शांत न हो जाए.

- इसके अतिरिक्त पुदीने की पत्तियों को चबा चबा कर खाने से भी इसका उपचार संभव है जो आपके पेट की गैस या एसिडिटी की तुरंत शांत कर देता है अगर पुदीने की पत्तिया नहीं है तो पुदीने की गोली या दो बून्द दवा दाल कर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

- ठंडा नारियल पानी पीने से भी इस समस्या से समाधान पाया जा सकता है इसके लिए नारियल पानी को फ्रिज में रखकर ठंडा कर ले फिर इसका सेवन करे. गर्मियों के दिनों में ये ओर भी अच्छा तरीका में से एक है.

- इसके अतिरिक्त प्रयास करे की मुँह बंद न रखे व मुँह खोलकर ही सांस ले. साथ ही खीरे का पानी पीने से भी जलन शांत होती है व पेट में एसिडिटी से छुटकारा पाया जा सकता है.