आयरन की कमी से होते हैं कौन-कौन से नुक्सान, आइए करे इस विषय में चर्चा

आयरन की कमी से होते हैं कौन-कौन से नुक्सान, आइए करे इस विषय में चर्चा

आयरन की कमी एक बहुत ही आम पोषण संबंधी कमी है, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों व कम आयरन युक्त आहार लेने वाले लोगों में. इसकी कमी से एनीमिया होता है. यह आमतौर पर तब होता है जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है.

हीमोग्लोबिन आपके आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) में प्रोटीन है जो ऊतकों को ऑक्सीजन पहुंचाता है. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आपके ऊतकों व मांसपेशियों को अच्छा से कार्य करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है. भले ही एनीमिया आपके शरीर में आयरन की कमी का सबसे बड़ा सकेंत है. लेकिन इसके अतिरिक्त भी कई लक्षण हैं, जो आपके शरीर में आयरन की कमी का दर्शाते हैं. आइए जानते हैं आयरन की कमी होने के 5 आम लक्षणों ( iron deficiency symptoms ) के बारे में:-

अत्यधिक थकान
थकावट व मुंह का सूखापन लोहे की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है. हालांकि समय-समय पर थकावट महसूस करना अच्छा है, अगर थकान आपके ध्यान केंद्रित करने या साफ तौर पर सोचने की क्षमता को प्रभावित करती है व आपको अधिक चिड़चिड़ापन व घबराहट देती है, तो आप इससे आयरन की कमी समझे. यदि आराम करने के बाद भी थकावट दूर नहीं हो रही है तो आपको ब्लड टेस्ट कराने की आवश्यकता है.

त्वचा रूखा व पीला होना
अगर आपकी स्कीन रूखी दिखती है या पीले रंग की महसूस होती है, तो आपको को आयरन की कमी हो सकती है. क्योंकि, आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाओं) में लोहे का स्तर कम होने पर स्कीन रूखी होने के साथ गुलाबी रंगत खो देती है. अधिक स्पष्टता के लिए, अपने नीचे की पलकों, मसूड़ों, होठों व यहां तक कि अपने नाखूनों की भी जाँच करें व देखें कि क्या वे सामान्य से अधिक पीला (गुलाबी या पीला) दिखाई देते हैं. यह आयरन की कमी का इशारा होने कि सम्भावना है.

साँसों की कमी
यदि आपको सामान्य तौर पर सीढ़ियां चढ़ने या सामान्य कार्य करने में सांस लेने में परेशानी महसूस होती है तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता है. यह आयरन की कमी का सकेंत हो सकती है.

दिल की धड़कन
यदि आपको अपने दिल की धड़कन असामान्य रूप से तेज महसूस होती है, तो यह लोहे की कमी का इशारा होने कि सम्भावना है. जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो आपके दिल को हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर के कारण ऑक्सीजन ले जाने के लिए अलावा मेहनत करनी पड़ती है.

पैरों में ऐठन
यदि देर रात सोते समय आपके पैरों में ऐठन या दर्द प्रारम्भ हो जाता है. तो ये आयरन की कमी की ओर इशारा करता है.