...तो इसलिए कहा जाता है 'चिकनपॉक्स' को माता!

...तो इसलिए कहा जाता है 'चिकनपॉक्स' को माता!

अक्सर छोटे बच्चों में चिकनपॉक्स की बीमारी हो जाती है। इस बीमारी को हम चेचक भी कहते हैं और भारत के अधिकतर लोग इसे माता भी कहते हैं। अब ये किसी को समझ में नहीं आता कि इस बीमारी को माता क्यों कहते हैं। शायद आप भी नहीं जानते होंगे इस बारे में।

'चिकनपॉक्स' को क्यों कहते है माता:

सिर्फ गाँव ही नहीं बल्कि शहर के लोग भी इसे हिंदी में माता ही कहते हैं। चिकनपॉक्स एक ऐसी बीमारी है जो खसरा के फैलने से होती हैं। ये सीधे-सीधे 'हाइजीन' से जुड़ी हुई है। इसे माता की सजा कहा जाता है और इस दौरान दवाई भी लेना मना होता है। जब चेचक किसी को भी होता है तो उस समय सिर्फ नीम की डालियाँ या फिर नीम के पत्ते से ही उपाय किया जाता है। 

माता की पूजा:

दरअसल, इस बीमारी के चलते मरीज को ले जा कर शीतला माता की पूजा की जाती है जिससे उनका प्रकोप ठंडा होता है। इसलिए भी इस बीमारी को माता कहा जाता है। शीतला माता के एक हाथ में झाड़ू और दूसरे हाथ में पवित्र जल का पात्र होता है और इसी झाड़ू से माता रोग देती है और सही पूजा और सफाई रखने से और साफ़ जल से बीमारी को खत्म भी कर देती है।

शीतला अष्टमी:

इसमें शीतला अष्टमी भी बनाई जाती है। इस खास दिन पर घर में कुछ भी गर्म नहीं पकाया जाता है और माता के भोग के लिए भी खाना एक दिन पहले पकाया जाता है। साथ ही ये कहते हैं कि इसी के बाद माता अपनी सजा से इंसान को मुक्त कर देती है।


शरीर को नुकसान पहुंचाते है ये इंस्टेंट ब्रेकफास्ट

शरीर को नुकसान पहुंचाते है ये इंस्टेंट ब्रेकफास्ट

आजकल हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है, ऐसे में उनके पास अपने लिए समय ही नहीं बचता है। यहाँ तक की उनके पास सही ढंग से खाना खाने या नाश्ता करने का भी समय नहीं रहता है। इसलिए अधिकतर लोग रेडी टू इट फूड बेकफ्रास्ट का ही इस्तेमाल  करते है। ये चीजे फटाफट तो बन जाती है पर क्या आपको पता है कि ऐसी खाने कि चीजे आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकती है।

शरीर को नुकसान पहुंचाती है चीजें:

हाल में हुई एक रिसर्च मेंबताया गया है की फटाफट बनने वाले ये नाश्ते जैसे ब्रेड, बाजार का जूस और सूप आदि आपके शरीर को अंदर से खोखला कर देते है जिससे आपका शरीर धीरे धीरे अंदर ही अंदर बीमार होने लगता है।

ऐसे फूड्स भरपूर मात्रा में सेचुरेटेड एसिड मौजूद होता है जोसेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है, अधिक मात्रा में ऐसे फूड्स का सेवन करने से दिल से जुडी बीमारियों के होने का भी खतरा होता है। इनके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है।

ऐसे नाश्तो कि जगह ओट्स, दूध, दही अंकुरित चने और स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। ये नाश्ते खाने में तो स्वादिष्ट होते ही है साथ ही जल्दी भी बन जाते है।

अगर आप न चीजों का सेवन सुबह नाश्ते में करते है तो इससे आपके शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ इससे शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है।


1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें       IPL में मिले पैसों से अपने पिता का इलाज करवा रहा है ये युवा गेंदबाज, कहा...       IPL 2021 में हर टीम की तरफ से किस गेंदबाज ने लिए सबसे ज्यादा विकेट       इंग्लैंड दौरे और WTC Finals के लिए भारतीय टीम का ऐलान       CSK के इस गेंदबाज की IPL 2021 में जमकर हुई धुनाई       IPL बीच में हुआ स्थगित, अब किस टीम के खिलाफ और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया       Rishabh Pant की गर्लफ्रेंड Isha Negi ने इस खास अंदाज में कही दिल की बात       IPL: टीम के खिलाड़ियों के लिए दिया ये बड़ा 'बलिदान', सोशल मीडिया पर छा गए धोनी       भारतीय क्रिकेटरों को केवल कोविशील्ड वैक्सीन लेने की सलाह       आज हो सकता है भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान       इस खिलाड़ी की वाइफ ने दी खुशखबरी, घर में आया ये नया मेहमान