सर्दी में अदरक क्यों होता हैं जरुरी, जानिए

 सर्दी में अदरक क्यों होता हैं जरुरी, जानिए

शरीर को गर्म रखने के अतिरिक्त अदरक सर्दी, खांसी, गले की खराश जैसी परेशानियों में बहुत ज्यादा फायदेमंद है। पर क्या आपको पता है कि अदरक का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक होता है। ये कुछ लोगों के लिए खतरनाक होने कि सम्भावना है। इस समाचार में हम आपको बताएंगे कि किन लोगों के लिए अदरक खतरनाक होने कि सम्भावना है, व उन्हें क्यों नहीं अदरक का इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्भावस्था में अदरक से रहें दूर:गर्भावस्था के दौरान आपको अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए। शुरुआती महीनों में ये आपके लिए लाभकारी होने कि सम्भावना है। पर आखिरी के तीन महीनों में खतरनाक होने कि सम्भावना है। क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी व लेबर होने का खतरा बना रहता है।

नियमित रूप से दवाई लेने वाले लोगों को:जो लोग किसी भी बीमारी के चलते नियमित तौर पर दवाई का सेवन करते हैं, उन्हें अदरक के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इन दवाइयों में उपस्थित ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लौकर्स, एंटीकोगुलैंट्स व इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिक्षण बनाते हैं।

रक्त विकार वाले लोगों को:जिन लोगों को रक्त विकार की शिकायत होती है उन्हें अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए। अदरक के सेवन से खून पतला होता है। यही कारण है कि कुछ लोगों को हल्की चोट में भी खून का ज्यादा बहाव होता है।