अनिंद्रा की समस्या को ऐसे करे दूर, जाने

अनिंद्रा की समस्या को ऐसे करे दूर, जाने

अगर रोजमर्रा की आदतों में कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो यह कार्य बहुत ही सरल होने कि सम्भावना है। प्रातः काल उठकर गुनगुना पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है व अगर इसमें हल्का सा काला नमक मिलाकर पिया जाए तो यह रामबाण की तरह कार्य करता है।

अनिंद्रा की समस्या को करे दूर:अगर आप नींद की समस्‍या से परेशान है तो नमक वाले पानी का सेवन करें। इसमें उपस्थित मिनरल तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं। नमक, कोर्टिसोल व एड्रनलाईन, जैसे खतरनाक स्‍ट्रेस हार्मोन को कम कर रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद करता है।

पेट को रखे हेल्दी:काले नमक वाला पानी पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड व प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है, जिससे खाया हुआ भोजन टूट कर सरलता से पच जाता है। इसके अतिरिक्त लिवर में भी एंजाइम को सक्रिय होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में सरलता होती है।

मोटापे से राहत:अगर नियमित रूप से प्रातः काल पानी में काला नमक मिलाकर पिया जाए तो इससे ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर, फैट की चर्बी व अन्‍य तरह की बीमारियों में राहत मिलती है। लेकिन नमक पानी लेते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि इसमें आपको सादे नमक का इस्तेमाल नहीं करना है।