अपने स्टैमिना को बढ़ाए इन टिप्स के द्वारा

अपने स्टैमिना को बढ़ाए इन टिप्स के द्वारा

दौड़ने या सीढ़ी चढ़ने मात्रा से अगर आप जल्दी थक जाते है व तेज सांस फूलने लगती हिअ तो ये आपकी स्वस्थ समस्या की ओर संकेत करता है की अपका स्टैमिना निर्बल हो गया है इसलिए आपको इस व ध्यान देने की आवशयकता है. 

आज हम आपके साथ कुछ आहार खाने के टिप्स शेयर करने जा रहे है जो आपकी इस समस्या का निवारण करने में सहायक होंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में। ।

केला:एनर्जी व स्टैमिना बूस्टर फल है. दौड़ने की आरंभ की है पहली बार, तो केला खाकर दोड़ें. केला खाते ही शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. केले में पोटैशियम, विटामिन बी 6 होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है. दौड़ने के पहले व दौड़ने के बाद केला जरूर खाएं.

मछली:ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली दिमाग व शरीर दोनों के लिए ही हेल्दी फूड है. टुना व साल्मन मछली खाने से प्रोटीन व विटामिन-डी की कमी नहीं होगी. साथ ही स्टैमिना भी बढ़ती है मछली के सेवन से.

ब्राउन राइस:अधिकतर लोग व्हाइट राइस खाते हैं, लेकिन एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ ही वजन भी करना है कम, तो खाएं ब्राउन राइस. ब्राउन राइस में फाइबर व विटामिन बी कॉम्पलेक्स होते हैं. इसमें व्हाइट राइस की तुलना में स्टार्च कम होता है, इसलिए यह जल्दी पच जाता है.

बादाम:जब आपको लगे कि आप बहुत जल्दी थक जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है. इसे बढ़ाने के लिए बादाम खाना प्रारम्भ कर दें. बादाम पाचन क्रिया को मजबूत करता है. शारीरिक क्षमता बढ़ाता है. बादाम शरीर में जमा वसा को भी कम करता है. इससे दिमाग की काम क्षमता मजबूत होती है.

खट्टे फल:खट्टे फलों को जितना हो सके खाएं. सर्दी-खांसी होने के समय शरीर की एनर्जी लेवल बेहद प्रभावित होती है. विटामिन-सी युक्त फल शरीर में उपस्थित कीटाणुओं का सफाया करते हैं. विटामिन-सी युक्त फल शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ाते हैं. साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करते हैं. संतरा, कीवी, नींबू, टमाटर आदि का सेवन अधिक करें.