घरेलू नुस्खों से मुंह के छाले को करे दूर, आइए जानिए टिप्स

घरेलू नुस्खों से मुंह के छाले को करे दूर, आइए जानिए टिप्स

अक्सर मुंह में छाले पेट में गड़बड़ी के कारण होते हैं। जिसके कारण आदमी न तो कुछ खा पाता हैं न ही किसी से बात कर पाता हैं। वैसे मुंह में छाले होने के कई व कारण भी हो सकते हैं,

जैसे की बॉडी में पौष्टिकता की कमी, बेकार लाइफस्टाइल या फिर खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में इस दर्द से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। तो चलिए जानते है घरेलू नुस्खों के बारें में। ।

खसखस-
कभी-कभी खान पान में गड़बड़ी के वजह से मुँह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में खसखस खाने से पेट की गर्मी अच्छे होने के साथ पेट को ठंडक भी मिलती है। जिस कारण से मुंह के छाले अच्छे हो जाते हैं।

तुलसी-
तुलसी में स्वास्थ्यवर्धक व दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं। दिन में 2 बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से छालों के दर्द में आराम मिलता है। इसके अतिरिक्त धीरे-धीरे छाले भी अच्छे होने लगते हैं।

मुलेठी-
मुलेठी का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंह के छाले के दर्द से आराम दिलाता है। जरूरत के मुताबिक मुलेठी को पीस लें व उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगा ले। कुछ देर में दर्द से राहत मिल जायेगी।

नारियल-
नारियल का ऑइल व पानी मुंह के छालों के लिए सबसे लाभकारी होता हैं। दरअसल, नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है। ताजा नारियल घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।