उम्रदराज माताओं के गर्भनाल में होने वाले परिवर्तन के कारण हो सकता हैं नुकसान, जाने इससे बचने के उपाए

उम्रदराज माताओं के गर्भनाल में होने वाले परिवर्तन के कारण हो सकता हैं नुकसान, जाने इससे बचने के उपाए

ज्यादा आयु की स्त्रियों से जन्मे लड़कों में दिल संबंधी बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि उम्रदराज माताओं के गर्भनाल में होने वाले परिवर्तन के कारण उनसे जन्मे लड़कों के स्वास्थ्य को आगे चलकर नुकसान पहुंच सकता है.

35 के बाद मां बनने से मुश्किल: यह शोध चूहों पर किया गया व पाया गया कि 35 की आयु के ऊपर मां बनने वाली स्त्रियों के बेटों के साथ ऐसी समस्या हो सकती है. हालांकि, शोध में पाया गया कि देर से मां बनने वाली स्त्रियों के बेटों को तो इसके निगेटिव परिणाम भुगतने पड़ें लेकिन बेटियों में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला, बल्कि उनमें कुछ लाभ ही देखा गया. शोधकर्ताओं ने बोला कि माताओं की आयु ज्यादा होने से गर्भनाल द्वारा बच्चे तक पोषण व ऑक्सीजन पहुंचाने की क्षमता कम हो जाती है.

पहली गर्भावस्था की आयु बढ़ती जा रही है: शोधकर्ता चिकित्सक अमांडा पेरी ने कहा, स्त्रियों में पहली गर्भावस्था की औसत आयु दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि ज्यादा आयु में मां बनने वाली स्त्रियों के बच्चों में वयस्क होने पर किस तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

शोधकर्ताओं ने बोला कि मां को गर्भ में पल रहे बच्चे से जोड़ने वाली गर्भनाल बेहद गतिशील होती है. स्त्रियों की आयु बढ़ने से होने वाले जेनेटिक बदलावों के कारण गर्भनाल के काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है. 

बढ़ती आयु में पोषण का बंटवारा करना मुश्किल
शोधकर्ता चिकित्सक टीना नापसो ने कहा, ज्यादा आयु में गर्भधारण करना मां के लिए बहुत ज्यादा महंगा साबित होता है क्योंकि उसके शरीर के लिए बच्चों के साथ पोषण का बंटवारा करना थोड़ा कठिन हो जाता है. 

वैज्ञानिकों का बोलना है कि शोध के दौरान देखा गया कि उम्रदराज मां व मादा भ्रूण के मुद्दे में गर्भनाल फायदे देता हुए पाया गया. इस दौरान गर्भनाल में सकारात्मक परिवर्तन देखे गए जो भ्रूण के विकास को ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं.

वहीं शोध में पता चला कि नर भ्रूण के मुद्दे में उम्रदराज माताओं का गर्भनाल निर्बल हो जाता है व अच्छा से अपना कार्य नहीं कर पाता.