फटी एड़ियों को बनाए सुंदर और मुलायम, इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर

फटी एड़ियों को बनाए सुंदर और मुलायम, इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर

मौसम में बदलाव साफ़ देखा जा सकता हैं और ठंडक बढ़ने लगी हैं। इस मौसम के तापमान में परिवर्तन से त्वचा का काफी असर पड़ता हैं। सर्दियों के आते ही देखा जाता हैं कि एडियां फटने लगती हैं और उनकी खूबसूरती कहीं खोने लगती हैं। एडियों के फटने की यह समस्या पीड़ादायी भी होती हैं। इससे जल्द छुटकारा पाने के लिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो इन फटी एड़ियों को सुंदर और मुलायम बनाने का काम भी करेंगे। तो आइये जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।


एलोवेरा जेल

फटी एड़ियों को गुनगुने पानी की एक बाल्टी में डालकर रखें। थोड़ी देर बाद उन्हें साफ कर लें। फिर जहां से भी एड़ी कट रही है, उतने स्थान पर अच्छे से एलोवेरा जेल लगा लें। जेल जब थोड़ा सूख जाए तो मोजे पहनकर सो जाएं। दो- तीन दिन तक ऐसा करने से एड़ी ठीक हो जाएगी

नारियल तेल

नारियल तेल सभी घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। रात के समय सोने से पूर्व फटी एड़ियों को गीले कपड़े से धीरे-धीरे साफ करें, फिर और कोशिश करें कि 6-7 घंटे जमीन पर पांव न रखें। उसके बाद फटे हुए स्थान पर नारियल तेल से मालिश करें। यह मॉइश्चराइजर की तरह काम करके त्वचा को मुलायम बनाता है।

नींबू, नमक, ग्लिसरीन, गुलाबजल

यह बहुत पुराना और असरदार तरीका है। नींबू का रस, हल्का सा नमक, ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिला लें। पैरों को गुनगुने पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से फटी एड़ियों पर लगाकर, पैरों को खुला रखकर सो जाएं। सवेरे तक आप खुद ही परिवर्तन देख पाएंगे।


 
तिल का तेल

रोज रात को सोने से पहले 4-5 बूंद तिल का तेल एड़ियों पर नियम से लगाएं। तिल के तेल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि घाव भरने में सहायता करते हैं। इसे लगाने का एक फायदा यह भी है कि फटी एड़ियों से चलने के दौरान एड़ियों में जो दर्द उठता है,वह भी खत्म हो जाता है।

विटामिन-ई

फटी एड़ी पर विटामिन-ई के कैप्सूल लगाना बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन-ई के कैप्सूल किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होते हैं। इनमें हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं, जिससे कि शुष्क त्वचा को नमी मिलती है। विटामिन- ई के कैप्सूल लगाने के बाद बहुत जरूरी है कि एड़ी को धूल से बचाया जाए।


नई हील्स से पैरों में होने वाले दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

नई हील्स से पैरों में होने वाले दर्द से कैसे पाएं छुटकारा

जब भी नए जूते पहनते है तो अक्सर पैर कट जाते है, जिससे काफी तकलीफ होती है। एेसा अक्सर जूते टाइट होने पर होता है। जब हम टाइट जूते पहनते हैं तो यह त्वचा से रगड़ खाने लगते हैं और इस रगड़ के ही कारण छाले उभर आते हैं।

इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

 पैर कट जाने पर बैंड एड्स का इस्तेमाल करें। अगर आप हील्स पहन रही हैं तो घाव वाली जगह पर बैंड एड्स लगा लें। इससे काफी आराम मिलेगा और चलने में भी दिक्कत नहीं होगी।

 जूते पहनने से पहले घाव पर थोड़ा टेलकम पाऊडर लगा लें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। अगर आप जुराबें पहन रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपके पैंर सूखे हो।

 पैरों में मोटी जुराबें डालकर जूतें पहनें। बाद में जहां से जूते टाइट है वहां ड्रायर से हीट दें। बाद में जूतों को पहनकर तब तक वॉक करें जब तक जूतें पूरी तरह से ठंडे न हो जाएं। इससे जूते से पैर कटेगे नहीं।

 जूते के अंदर टाइट जगह पर थोड़ी सी अल्कोहल स्प्रे करें। रातभर जूतों को सिलवट पड़े पेपर में लपेट दें। सुबह पेपर को निकाल दें और जूते को पहनकर देखे। अब जूतें आपके पैर में फिट आएगे।

 एक साफ आलू को अपने जूतों के अंदर रख दें। रातभर एेसे ही रहने दें। सुबह अपने जूतों को कपड़े से साफ करके पहनें।


बिजली के खंभे के पास नहीं करें कोई काम, रिपेयरिंग के चक्‍कर में चली गई कैमूर के युवक की जान       आंधी-तूफान से धराशाई हो गए मिट्टी और फूस के बने गई घर, नवादा में पेड़-पौधों को भी पहुंचा नुकसान       बिहार में शिक्षकों के तबादले की तैयारी, जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होगा शेड्यूल       रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर, बिहार में सात जोड़ी ट्रेनों का परिचालन 24 से होगा शुरू       फतेहपुर का 'श्याम' उत्तराखंड में कैसे बना 'उमर', यहां जानिए- पूरी प्रोफाइल       UP का पहला कोरोनामुक्त जिला बना महोबा, सीएम योगी ने की खूब तारीफ       उमर गौतम की गिरफ्तारी पर रिश्तेदारों ने दी प्रतिक्रिया, कहा...       कमरे में बंद कर बच्ची को दिखा रहा था अश्लील फिल्म, कर रहा था गंदी बात       गोरखपुर में फेरी लगाकर बेचते थे स्मैक, पुलिस ने पकड़ा, जानें       तीन साल बीत गए, अभी तक वातानुकूलित नहीं हुए स्टेशन प्रबंधकों के दफ्तर       श्रावस्ती में च‍िलच‍िलाती धूप में बैंक के सामने लेटा वृद्ध, अपने पैसों के ल‍िए आठ माह से लगा रहा था चक्‍कर       बीटेक, बीसीए अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं की त‍िथ‍ि घोष‍ित, जान‍िए क्‍या है पूरा शिड्यूल       बहराइच के कतर्नियाघाट में हाथी का उपद्रव, दो मकान को किया क्षतिग्रस्त-लोगों ने भागकर बचाई जान       रोबोट-ड्रोन जैसे यंत्र बनाना सीख जुड़े रोजगार से, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अंबेडकरनगर देगा न‍िश्‍शुल्‍क प्रश‍िक्षण       क्रिकेट मैदान की भांति सुखाई जा रही नींव, ढलाई का एक चौथाई कार्य पूरा       शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सदस्य वसीम रिजवी पर दुष्कर्म का आरोप, लखनऊ में ड्राइवर की पत्नी ने दी तहरीर       दारोगा भर्ती के आवेदकों के लिए जरूरी सूचना, रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों मिला अतिरिक्त मौका       सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने की तैयारी तेज, भर्ती आयोग व बोर्ड अध्यक्षों की क्लास लेंगे सीएम योगी       न्यायमूर्ति एमएन भंडारी इलाहाबाद हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त       कोर कमेटी का 2022 में जीत को लेकर मंथन, बीएस संतोष के साथ CM योगी मौजूद