डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर निकाली प्रभात फेरी

डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर निकाली प्रभात फेरी

नालंदा आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों को सतर्क करने के लिए डाक विभाग ने सोमवार को प्रभात फेरी निकाली. प्रधान डाकघर से रवाना होकर डाक कर्मी शहर के रांची रोड, पुलपर, भरावपर सहित विभिन्न चौक-चौराहे पर होते हुए प्रधान डाकघर पहुंचे.

फेरी मे शामिल डाक अधीक्षक मनोज कुमार पांडे ने बताया की हिंदुस्तान आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ का उत्सव मना रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं. स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए गवर्नमेंट ‘हर घर तिरंगा’ कैंपेन चला रही है.

हर घर तिरंगा अभियान से लोगों को जोड़ने की कवायद तेज हो गई है. तिरंगा खरीदने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. डाकघरों में तिरंगे की बिक्री की जा रही है. गवर्नमेंट का मानना है कि इस अभियान के साथ नागरिकों का तिरंगे के साथ रिश्ता और मजबूत होगा. लोगों में देशभक्ति की भावना और बढ़ेगी. गवर्नमेंट की ओर से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अनुसार सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है इस ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी अहम रोल निभा रहा है.

डाक निरीक्षक रामजी राय ने बताया की हर घर तिरंगा’ अभियान के अनुसार गवर्नमेंट का लक्ष्य है कि इस दौरान 20 करोड़ घरों में तिंरगा फहराया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए हर पोस्ट ऑफिस में तिरंगा मौजूद कराया गया है. साथ ही संस्कृति मंत्रालय के ई-प्लेटफार्म्स पर भी इसकी उपलब्धता होगी.

विभाग ने अपने ई-पोस्टऑफिस पोर्टल से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अनुसार राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री का प्रस्ताव रखा है. ग्राहक इस पोर्टल पर जाकर औनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. तिरंगे की डिलीवरी आपके निकटतम डाकघर से होगीl इस प्रभात् फेरी मे डाकपाल बिहारशरीफ़ राजीव कुमार रंजन, अमलेश कुमार, राकेश रंजन, राकेश कुमार, अनुज कुमार, राजू सिंह, अलोक् प्रखर ,पुरुषोत्तम कुमार सहित सभी डाक कर्मी उपस्थित थे.